मंगलवार, नवंबर 15, 2011

अनोखा प्राणायाम: ये होता है आधी रात में, मिलती है जादूई ताकत....




















आमतौर पर आपने सुना होगा कि प्राणायाम  सुबह जल्दी उठ कर किया जाना चाहिए लेकिन हम आपको ऐसे प्राणायाम के बारे में बता रहे हैं जो आधी रात में करना चाहिए।
ये पढ़ कर आपको आश्चर्य  तो होगा कि क्या ये  सच है? जी हां ये सच है। हम आपको रात में होने वाले ऐसे प्राणायाम के बारें में बता रहे हैं जिससे आपको आसानी से जादूई ताकत मिल सकती है और आपको भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में पहले से ही पता चल जाएगा। योगसूत्रों के अनुसार प्राणायाम मन को शांत रखने का सर्वश्रेष्ठ उपाय है। साथ ही इससे किसी भी कार्य को करने की एकाग्रता बढ़ती है। 
भ्रामरी प्राणायाम एक ऐसा  प्राणायाम  है जिसे आप सिर्फ रात को ही कर सकते हैं। इसके रोजाना करने  से दिमाग में ऐसे न्यूरोंस एक्टीव हो जाते हैं जिससे आपको भविष्य में होने वाली अच्छी और बुरी घटनाओं का पहले ही पता  चल जाता है।  
कैसे करें ये चमत्कारी प्राणायाम .....
योगियों के अनुसार यह प्राणायाम रात्रि के समय किया जाना चाहिए। जब आधी रात बीत जाए और किसी भी जीव-जंतु की कोई आवाज सुनाई ना दे। उस समय किसी भी सुविधाजनक आसन में बैठकर तीन उंगुली से आँख बंद करना अगूंठा से कान बंद करना तथा पहली उंगली को कपाल पर जहाँ चन्दन करते है उसके अगल-बगल रखकर,ॐ का नाद मुंह बंद करके भंवरे की गुंजन की तरह करना ............
क्या चमत्कार होता है इस प्राणायाम से ..........
योगियों के अनुसार इस आसन से मन की चंचलता आपका दिमाग भटकता बंद हो जाता है। सिर के बीच में होने वाले सहस्त्रार चक्र पर कंपन होती है। इससे भविष्य में होने वाली घटनाओं का आसानी से पता चल जाता है। अगर  कुछ अच्छा या बुरा होने वाला है तो पहले ही पता चल जाता है। लगातार ये प्राणायाम करने से तनाव और अनिद्रा दूर होता है और दैवीय शक्ति मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें